Essay on Importance of Game in Our Life | हमारे जीवन में खेल का महत्व पर निबंध

खेल मनोरंजन के स्रोत हैं। वे राहत और दुख, कठिनाइयों और बाधाओं से हमको बचाते हैं।

वे विनोदी भावना मन में न बैठाने और एक हल्के-फुल्के अंदाज में जीवन के भारी बोझ को लेने के लिए प्रेरित करते हैं। जीने को साधारण व्यवसाय के रूप में लेने की प्रेरना भी प्रदान करते हैं। यह स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस बनाए रखने के लिए आवश्यक है। यह टीम भावना के विकास को प्रोत्साहित करती है।

आउटडोर गेम्स: आउटडोर खेल जैसे फुटबॉल, वॉली, क्रिकेट, बास्केट बॉल और टेनिस आदि दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय हैं। हाल ही में, विश्व कप फुटबॉल सभी खेल प्रेमियों के लिए ध्यान का केन्द्र बिन्दु था। टेबल टेनिस दुनिया के कई हिस्सों में खेला जाता है।

Essay on Importance of Game in Our Life

ओलिंपिक खेलों को 4 साल के अंतराल के साथ आयोजित किया जाता है। यह एकता की भावना और राष्ट्रों के बीच सच्चे विनोद की भावना को बढ़ावा देता है।

खेल को प्राथमिक कक्षाओं से शैक्षिक पाठ्यक्रम के एक भाग के रूप में अनिवार्य किया जाना चाहिए। शुरू से ही बच्चों को खेल और खेल की उपयोगिता का एहसास होना चाहिए। खेल-कूद से अनुशासन, साथी-भावना और एकजुटता की भावना प्रदान होती है। वे समय के मूल्य को पढ़ाने और यह नोट करने के लिए कि कैसे एक मिनट, एक मिनट का एक अंश और यहां तक की दूसरे की प्रतियोगिता के क्षेत्र में एक युवा खिलाड़ी के भाग्य का फैसला करने में महत्वपूर्ण है। खेल और खेल में उचित प्रशिक्षण के साथ, छात्र सक्रिय, विनोदी, तेज़, साहसी और साहसिक भविष्य के जीवन में चुनौतियों को पूरा करने में सक्षम हो जाते हैं।

इसे ध्यान में रखते हुए, यह उच्च समय है कि हम अपने खेल प्रतिभाओं को बाहर हाज़िर करें और उन्हें संशय की भावनाओं के साथ विश्व चैंपियन के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए सक्षम करने के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करें।