मेरे प्रिय मित्र, जय हिंद, आदाब, शास्रियाकाल … इस पोस्ट “आत्म निर्भर भारत ” ( Aatma Nirbhar Bharat ) पर निबंध में … हम “आत्म निर्भर भारत अभियान (Aatma Nirbhar Bharat Abhiyan)” या स्वायत्त भारत अभियान के सभी पहलुओं पर गहन विश्लेषण के साथ ध्यान से बात करेंगे …

12 मई 2020 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक स्थिति को बहाल करने और विभिन्न वर्गों के लोगों को प्रभावित करने वाली चिंताओं को दूर करने के लिए 20 लाख करोड़ की योजना की घोषणा की। पूरा जो पैकेज है उसको भारत के पूर्ण जीडीपी का 10% है। इसका नाम आत्मा निर्भर भारत अभियान रखा गया.

भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हमारे पी. एम. नरेंद्र मोदी के विचार के साथ-साथ लक्ष्य निर्भर भारत भी लक्ष्य है। दृष्टि समाज के कई वर्गों के साथ गहरे और विशाल मूल्यांकन पर आधारित है।

child reading a book

पीएमओ तक विभिन्न मंत्रालयों के साथ विभिन्न स्तरों पर विचार-विमर्श किया गया था अनिवार्य रूप से यह विकास के साथ-साथ आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करना है। पूरी पहल उस कारण से है, जिसे आत्म निर्भर भारत अभियान कहा जाता है।

आत्म निर्भार भारत की वास्तविक परिभाषा स्वायत्त भारत है। या हम यह कह सकते हैं कि आत्म् निर्भर का तात्पर्य है, आदिवासी उत्पादों को बढ़ावा देने के साथ-साथ यह सुनिश्चित करना कि ये वस्तुएं अपने आयातित समकक्षों से कीमत और उच्च गुणवत्ता में मेल खाती हैं।

आत्मनिर्भरता का मतलब भारत की प्रगति के साथ दुनिया से कटना नहीं है और वैश्वीकरण को मानव केंद्रित बनाना भी है। यह हमारे क्षेत्रीय बाजारों के वैश्वीकरण को दर्शाता है।

भारत की ताकत:

भारत अपनी बढ़ती जनसंख्या, बढ़ी हुई आर्थिक गतिविधियों और बढ़े हुए निवेश के कारण विश्व अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है। भारत सरकार ने पांच स्तंभों के साथ ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ नामक एक पहल शुरू की है। अभियान का उद्देश्य भारत के लोगों के लिए आर्थिक प्रोत्साहन प्रदान करना और देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है। यह रोजगार के अवसरों को बढ़ाकर समावेशी विकास हासिल करने में मदद करेगा।

पांच स्तंभ हैं: अर्थव्यवस्था, बुनियादी ढांचा, प्रौद्योगिकी, गतिशील जनसांख्यिकी और मांग।

अर्थव्यवस्था: आत्मनिर्भर भारत अभियान बचत को बढ़ावा देते हुए घाटे और कर्ज के स्तर को कम करके राजकोषीय विवेक पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह तेजी से आर्थिक विकास के माध्यम से राजस्व संग्रह बढ़ाने में मदद करेगा जो कि विनिर्माण क्षेत्र का विस्तार, ग्रामीण क्षेत्र का विकास और कृषि उत्पादकता में सुधार करके प्राप्त किया जाएगा। ग्रामीण परिवर्तन भी है

प्राथमिक उद्देश्य:

इसका प्राथमिक उद्देश्य भारत को एक समृद्ध राष्ट्र बनाना है। स्वायत्त भारत परियोजना प्रणाली के लाभार्थी निश्चित रूप से किसान, बुरे नागरिक होंगे। प्रवासी श्रमिक, छोटे क्षेत्र, गृह बाजार, मछुआरे, पशुधन प्रजनक, मध्यम श्रेणी के उद्योग, किराएदार लोग जो व्यवस्थित बाजार या असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं, आदि। । आत्म-दिशा एक अनुकूल शब्द है। यह वास्तव में एक परिवार, देश या व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है। यदि व्यक्ति आत्मनिर्भर है, तो निश्चित रूप से उसे दूसरों की मदद की आवश्यकता कम होगी, बस इसे लगाने के लिए, हम इसके अतिरिक्त दावा कर सकते हैं, कि हमें आपकी आय चलाने के लिए दूसरों से सहायता की आशा नहीं करनी चाहिए। आत्मनिर्भर होना व्यक्ति और राष्ट्र दोनों के लिए सबसे प्रभावी शीर्ष गुण है।

एक आत्मनिर्भर व्यक्ति अतिरिक्त रूप से कठिनाई के समय का सामना कर सकता है। यही बात देश से भी संबंधित है।

भारत के पास कौशल:

भारत के पास कौशल का एक बड़ा हिस्सा है, इसलिए हम सबसे प्रभावी उत्पाद बना सकते हैं। हमें अपनी आपूर्ति श्रृंखला को और अधिक शक्तिशाली बनाने की आवश्यकता है ताकि आत्मा निर्भर भारत बन सके।

अगर हम भारत के संसाधनों को एक संपन्न देश मानते हैं। हमारा देश बड़ा होने के साथ-साथ प्रचुर संसाधन भी यहीं उपलब्ध हैं। हम देश में सबसे अच्छी चीजों में से किसी के रूप में अच्छी तरह से उत्पन्न करने में सक्षम हैं।

 

इसी तरह हमारे राष्ट्र में कुशल युवा लोगों की कमी है, हालांकि उनके उत्साह की आवश्यकता है। वर्तमान कोरोना महामारी के दौरान, संघीय सरकार ने आत्मनिर्भर अभियान की घोषणा की।

15 अगस्त को, भारत के प्रमुख (74 वें स्वतंत्रता दिवस) के अवसर पर देश य के प्रमुख नरेंद्र मोदी लाल किले से राष्ट्र में भाग लिए ।

एक घंटे 26 मिनट के भाषण में, उन्होंने आत्म निर्भर भारत (स्वायत्त भारत), “स्थानीय के लिए मुखर” और “दुनिया का निर्माण करने के लिए भारत में निर्माण” के रूपांकनों पर भी ध्यान केंद्रित किया।

Leave a Reply