Essay on Rainy season in Hindi for class 5 | 247 शब्दों में बारिश सीजन पर निबंध।

बरसात का मौसम कडी गर्मियों के बाद आता है। सूर्य की तपती गर्मी के बाद बारिश ठंढक लाता है।बारिश हमे और हमारी अंखो को ठंढक का अनुभव कराता है। गर्मियों का मौसम पानी से तालाबों और नदियों को सराबोर कर देता है। यह पेड़ पौधे को नया जीवन देता है।

बारिश पृथ्वी पर सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया है यह हमारे और सभी जीवों के जीवन का सबसे बड़ा रहस्य है। बारिस से बगीचों में हरियाली वापस आती है ।

Essay on Rainy season in Hindi for class 5 | 247 शब्दों में बारिश सीजन पर निबंध।

किसानों के लिए इस सीजन का विशेष महत्व है। यह उनके लिए एक वरदान है, क्योंकि वे खेती के लिए बारिश पर लगभग पूरी तरह से निर्भर रहते हैं । वे बादल से भरी हुई आकाश को देखकर खुश होते हैं। वे खुश होकर ईश्वर को धन्याबाद देते हैं । हमारा देश कृषि प्रधान देश है । इसलिए हमारी अर्थव्यवस्था पारोक्ष रूप से बारिश पर निर्भर है। इसलिए हम कह सकते हैं की यह हमारे लिए खजाना है ।

बरसात का मौसम प्राकृतिक सुंदरता लेकर अता है, और चारों ओर हरियाली बिखेर देता है । पौधों और पेड़ों में नई पत्तियां निकलती हैं। मोर बादलों को देखने के लिए नृत्य करता है, तो यह एक सुंदर दृष्टि प्रतीत होती है । स्पष्ट आकाश में इंद्रधनुष की उपस्थिति बहुत सुंदर लगती है। बच्चे विशेष रूप से इंद्रधनुष को देखने का आनंद लेते हैं बरसात के मौसम में, रात में मेंढ़कों की टर टर की आवाज सुनाई देती है। कुल मिलाकर बरसात का मौसम बहुत सुहाना दृश्य प्रस्तुत करता है । 

Essay on rainy season in hindi। 247 शब्दों में बारिश सीजन पर निबंध।